जम्मू-कश्मीर में पंचायत स्तर पर टीकाकरण और प्रशिक्षण केंद्र जरूरी: देवेंद्र सिंह राणा


News by Rajdhani Evening News // Published on :26 May,2021



जम्मू:

जम्मू-कश्मीरमें पंचायत स्तर पर टीकाकरण और प्रशिक्षण केंद्र जरूरी: देवेंद्र सिंह राणा

जम्मू। नेशनलकांफ्रेंस के संभागीय अध्यक्ष देवेंद्र सिंह राणा ने पंचायत स्तर पर कोविड केयर केंद्रखोलने की सराहना करते हुए कहा कि इन सभी केंद्रों को सभी सुविधाओं से लैस किया जानाचाहिए और टीकाकरण एवं परीक्षण केंद्र भी इन्हीं केंद्रों में शुरू किए जाने चाहिए।

जरूरी हैकि सभी केंद्रों में लगे बेड ऑक्सीजन युक्त बनाए जाएं ताकि लोगों को छोटी मोटी परेशानीके लिए शहरों में न आना पडे़। इससे अस्पतालों पर दबाव कम होगा और ग्रामीण क्षेत्र केलोगों को घर के नजदीक ही स्वास्थ्य सुविधाएं मिल सकेंगी।फास्ट ट्रैक आधार पर दवाओंका पर्याप्त भंडारण सुनिश्चित किया जाए।

अब जब सीसीसीस्थापित कर दिए गए हैं। तो इन्हें मजबूत किया जाना चाहिए।राणा मंगलवार को नेकां केअभियान टीका लगाओं कोरोना भगाओं को लेकर नेशनल कांफ्रेंस ेक पदाधिकारियों की वर्चुअलबैठक को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि नेकां कार्यकर्ता जिस लगन के साथ कार्यकर रहे है।

उसी तरहजुटे रहें और जो लोग घराें में ही क्वारंटाइन हैं। उन्हें हर हाल में कोरोना किट पंहुचनीचाहिए। राणा ने वायरस से निपटने के लिए टीकाकरण की अनिवार्यता को दोहराया और प्रशासनसे शिविर आयोजित करने की रणनीति तैयार करने का आग्रह किया।

वृद्ध, बीमार,दुर्बल लोगाें को घर-घर जा कर टीकाकरण की सुविधा मिलनी चाहिए। सरकार को चाहिए की वैक्सीनलगाने की प्रक्रिया को तेजी से पूरा करवाया जाए। खासकर 18- 44 आयुवर्ग के लोगों कोतेजी से वैक्सीन लगनी चाहिए। इसी से कोरोना की तीसरी लहर को रोकना भी संभव हो सकेगा।

12वीं कीपरीक्षाओं को लेकर भी राणा ने सावधानी और धैर्य से काम लेेने का आग्रह किया। किसी कीजान को जोखिम में डालकर कोई निर्णय लेना घातक हो सकता है।उन्होंने कोरोना के चलते बेरोजगारहुए लोगों की मदद के लिए भी सरकार को राहत पैकेज देने की मांग की है।