जम्मू में जून के पहले हफ्ते में खुल सकती है शराब की दुकानें


News by Rajdhani Evening News // Published on :29 May,2021



जम्मू:

जम्मू मेंजून के पहले हफ्ते में खुल सकती है शराब की दुकानें

जम्मू। जम्मू-कश्मीरमें आबकारी नीति 2021-22 के तहत जून महीने क पहले हफ्ते से शराब की दुकानें खुलने कीसंभावना है। प्रदेश में 31 मार्च से शराब की दुकानें पूरी तरह से बंद पड़ी है जिससेसरकार को हर महीने करीब 100 से 120 करोड़ रुपये का राजस्व घाटा हो रहा है।

करीब200-250 करोड़ रुपये का राजस्व घाटा झेल चुके आबकारी विभाग ने नई नीति के तहत दुकानेंखोलने की सभी औपचारिकताएं लगभग पूरी कर ली है और ऐसी उम्मीद है कि पहली जून से जब कुछगैर जरूरी सामान की दुकानों को खोलने की अनुमति मिलेगी तो शराब की दुकानों को भी जल्दही कुछ घंटों के लिए खुलने की अनुमति दी जाएगी।

यहीं कारणहै कि पिछले तीन दिनों से विभाग की ओर से बाहरी राज्यों में उत्पादित अंग्रेजी शराबके दाम नए सिरे से तय करते हुए विभिन्न आदेश जारी किए है। इसके साथ ही लाइसेंस धारकोंके लिए सालाना फीस भी निर्धारित कर दी है।

जम्मू-कश्मीरमें शराब के पुराने दाम 31 मार्च तक वैध थे और इस दौरान सरकार को नई आबकारी नीति लागूकरनी थी लेकिन ई-नीलामी में विलंब होने के चलते पुराने दुकानदारों को एक महीने के लिएदुकानें खोलने की अतिरिक्त मोहलत दी गई थी लेकिन नई रेट लिस्ट जारी न किए जाने के कारणदुकानों में बिक्री नहीं हो पाई थी।

बाद मेंविभाग ने जम्मू-कश्मीर में बनने वाली शराब के दाम तय किए और उसके बाद बाकी शराब पुरानेदामों पर ही बेची गई। मई महीना लॉकडाउन में बीत गया लेकिन इस बीच जिन लोगों ने ई-नीलामीसे लाइसेंस हासिल किए थे, उन्होंने दुकानें लेने व फीस जमा करवाने संबंधी सभी औपचारिकताएंपूरी की।

अब नए लाइसेंसधारकों की दुकानें भी तैयार है और विभाग ने शराब के विभिन्न ब्रांड के दाम भी तय करदिए है। ऐसे में पूरी संभावना है कि पांच जून से ये दुकानें भी खुल सकती है। इन दुकानोंको जल्द खोले जाने के पीछे सरकार का मकसद न केवल राजस्व को हो रहे नुक्सान को रोकनाबल्कि इससे शराब तस्करी तथा अवैध देसी शराब के धंधे पर लगाम लगना भी है।