जम्मू-कश्मीर प्रशासनिक परिषद ने कोविड पीड़ितों के परिवारों के लिए विशेष सहायता योजना 'सक्षम' को मंजूरी दी


News by Rajdhani Evening News // Published on :29 May,2021



जम्मू:

जम्मू-कश्मीरप्रशासनिक परिषद ने कोविड पीड़ितों के परिवारों के लिए विशेष सहायता योजना 'सक्षम'को मंजूरी दी

जम्मू। उपराज्यपालमनोज सिन्हा की अध्यक्षता में यहां हुई प्रशासनिक परिषद (एसी) बैठक में कोविड पीड़ितोंके परिवारों को कोविड मोरेलिटीज (एसएएससीएम/सक्षम) के लिए विशेष सहायता योजना के माध्यमसे वित्तीय राहत देने को मंजूरी दी। इस योजना का उद्देश्य उन परिवारों का भरण-पोषणसुनिश्चित करना है जिन्होंने अपना एकमात्र कमाने वाला खो दिया है।

नई योजनाके तहत सक्षम, जीवित पति या पत्नी और प्रभावित परिवारों के सबसे बड़े जीवित सदस्य प्रत्यक्षबैंक हस्तांतरण (डीबीटी) के माध्यम से, बशर्ते कि वे अन्य योजनाओं के तहत अन्यथा कोईपेंशन प्राप्त नहीं कर रहे होंको 1000 रुपये की विशेष मासिक पेंशन मिलेगी।

इसके अतिरिक्त,यह योजना उन बच्चों को विशेष छात्रवृत्ति भी प्रदान करेगी, जिन्होंने अपने माता-पिता/भाई-बहन/अभिभावकको कोविड के कारण खो दिया है। विशेष छात्रवृत्ति का भुगतान प्रतिवर्ष12वीं और उच्चशिक्षा तक के बच्चों को क्रमशः 20,000 और 40,000 रुपये डीबीटी के माध्यम से किया जाएगा।

प्रशासनिकपरिषद ने कोविड पीड़ितों के परिवारों की सहायता के लिए समाज कल्याण विभाग में एक विशेषप्रकोष्ठ बनाने और स्वरोजगार के लिए वित्तीय सहायता सहित विभिन्न सरकारी योजनाओं केतहत लाभ के विस्तार की सुविधा के लिए भी मंजूरी दी।

उक्त प्रकोष्ठमें महानिदेशक, महिला एवं बाल विकास, निदेशक, समाज कल्याण कश्मीर/जम्मू, मिशन निदेशक,आईसीपीएस और वित्त विभाग के प्रतिनिधि शामिल होंगे।